एडिलेड वनडे : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-1 की बराबरी

0
359
views

कप्तान विराट कोहली के शतक की बदौलत टीम इंडिया ने एडिलेड वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 298 रन बनाए. इसके जवाब में टीम इंडिया ने 6 विकेट शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया.

एडिलेड वनडे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 104 रन की शतकीय पारी खेली. कोहली ने 112 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के लगाए. वनडे में कोहली का यह 39वां शतक था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह छठा शतक था. कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने अर्धशतक लगाया. धोनी ने 54 गेदों में नाबाद 55 रन बनाए. भारत के लिए रोहित शर्मा 42 रनों की पारी खेली. जबकि धवन ने 32 रन और अंबाती रायडू ने 24 रन का योगदान दिया. वहीं दिनेश कार्तिक ने आखिरी तक बल्लेबाजी करते 14 गेंदों में 25 रन बनाए.

इस मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट से 47 रन जोड़े. 7वें ओवर में भारत ने धवन के रूप में पहला विकेट गंवाया. जेसन बेहरेनडोर्फ ने धवन को उस्‍मान ख्‍वाजा के हाथों कैच करवाया. इसके बाद रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. हालांकि टीम के 102 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा आउट हो गए. रोहित शर्मा ने 52 गेंदों में 43 रन बनाए. इसके बाद भारत को 161 रन पर तीसरा झटका लगा. मैक्सवेल की गेंद पर अंबाती रायडू बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर मार्कस को कैच दे बैठे. रायडू ने 36 गेंदों में 24 रन की पारी खेली.

रायडू के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान विराट कोहली का साथ दिया. पहले वनडे में फेल होने के बाद कोहली ने एडिलेड वनडे में धमाकेदार वापसी करते हुए कंगारू टीम के खिलाफ शानदार शतक जड़ा. हालांकि शतक पूरा होने के बाद रिचर्डसन की गेंद पर कोहली अपना विकेट दे बैठे. कोहली 112 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद धोनी और कार्तिक ने टीम इंडिया को जीत दिलाई.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 298 रन बनाए. मेजबान टीम की ओर से शॉन मार्श ने 131 रनों की शतकीय पारी खेली. इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 48 रन बनाए. जबकि मार्कस स्टोयनिस ने 29, उस्मान ख्वाजा ने 21, पिटर हैंड्सकॉम्ब ने 20 और एलेक्स कैरी ने 18 रन की पारी खेली. भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार विकेट लिए. मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले. रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.