ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता नाओमी ओसाका डब्ल्यूटीए की विश्व रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंची, नोवाक जोकोविच पुरुष वर्ग में शीर्ष पर कायम

0
99
views
Image credit: Google

नाओमी ओसाका आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतने से डब्ल्यूटीए की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर नंबर दो पर पहुंच गयी है जबकि पुरुष वर्ग के फाइनलिस्ट डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पुरुष वर्ग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की। महिला वर्ग में उप विजेता रही जेनिफर ब्राडी 11 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गयी हैं। वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंची हैं।

असलान करातसेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था। इस शानदार प्रदर्शन से वह 72 पायदान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ओसाका ने जिन पिछले दो ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भाग लिया उनमें जीत दर्ज की लेकिन इसके बावजूद वह आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारने वाली एश बार्टी से पीछे हैं।

कोविड-19 के कारण किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने पर भी उसके रैंकिंग अंकों पर असर नहीं पड़ने की व्यवस्था की गयी थी जिसका फायदा बार्टी को मिला। बार्टी पूरे एक साल तक नहीं खेली लेकिन इसके बावजूद 2019 में फ्रेंच ओपन जीतने और 2020 के आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के अंक उनके खाते में जुड़े रहे।  सेरेना विलियम्स चार पायदान आगे सातवें स्थान पर पहुंच गयी है।