ब्रिटिश सरकार ने बदला नियम, Covishield लगवाने वाले भारतीयों को 11 अक्टूबर से ब्रिटेन जाने पर नहीं होना पड़ेगा क्वारंटाइन

0
251
views
image credits: google

भारत के कड़े रुख की वजह से ब्रिटेन को झुकना पड़ा है। कोरोना वैक्सीन की मान्यता को लेकर भारत की जवाबी कार्रवाई के आगे आखिरकार ब्रिटेन को झुकना पड़ा है। कोविशील्ड ले चुके भारतीयों के लिए यूके में क्वॉरंटीन की शर्त खत्म कर दी गई है। बता दें कि, ब्रिटेन सरकार आगामी 11 अक्तूबर से नए नियम लागू करेगी।

कोविड रोधी टीके के प्रमाणन संबंधी विवाद को खत्म करते हुए ब्रिटेन ने गुरुवार को घोषणा की कि कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके भारतीयों को अब 11 अक्टूबर से ब्रिटेन पहुंचने पर पृथक-वास में रहने की जरूरत नहीं होगी।

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, ब्रिटेन जाने वाले ऐसे भारतीय यात्रियों के लिए 11 अक्टूबर से पृथक-वास में रहने की जरूरत नहीं होगी जिन्हें कोविशील्ड या ब्रिटेन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य टीके की दोनों खुराक लगी हैं। पिछले महीने के दौरान करीबी सहयोग के लिए भारत सरकार को धन्यवाद।

अपने नवीनतम यात्रा दिशा-निर्देशों में ब्रिटेन ने कहा कि ”लाल सूची” सात देशों तक सीमित हो जाएगी और 37 नए देशों तथा क्षेत्रों के टीकाकरण के प्रमाण को मान्यता दी जाएगी। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ब्रिटिश सरकार ने भारत, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की सहित दुनिया भर के 37 देशों और क्षेत्रों के लिए टीकाकरण आगमन प्रणाली का विस्तार किया है।