आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 1 से 3 अक्तूबर तक आयोजित होंगे समारोह

0
33
views
image credit: google

धर्मशाला: एमडी तथा सीईओ स्मार्ट सिटी प्रदीप ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की एक पहल है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए है। आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू हुई, जिसने हमारी स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की विपरीत गिनती शुरू की और 15 अगस्त, 2022 को एक वर्ष के बाद समाप्त होगी।

उन्होंने बताया कि शहरी मामलों के मंत्रालय ने 75 घंटे के शहरी परिवर्तन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कुछ अन्य स्मार्ट शहरों में धर्मशाला को चुना है, जिसमे शहरों के सार्वजनिक स्थानों को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत समारोह के हिस्से के रूप में  फिर से कल्पना की जाएगी। यह आयोजन न केवल समावेशी गतिशीलता के लिए सड़कों के महत्व को उजागर करेगा, बल्कि मनोरंजन, मानसिक स्वास्थ्य और शहर के रहने की क्षमता को बढ़ाने में सार्वजनिक स्थानों की भूमिका को भी उजागर करेगा।

धर्मशाला में कार्यक्रमों की श्रृंखला एक से तीन अक्तूबर, 2021 तक आयोजित की जाएगी जिसमें मैक्लोडगंज स्कवायर, एसपी के निवास के सामने पार्क, वॉर मेमोरियल, गांधी पार्क और कुछ अन्य महत्वपूर्ण जंक्शनों का सौन्दर्यकरण किया जाएगा। इसके अलावा शहर में तीन प्रमुख कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें एक अक्तूबर, 2021 को वॉकथॉन, दो अक्तूबर को साइक्लॉथॉन और तीन अक्तूबर को मैराथन का आयोजन प्रस्तावित है। श्री वल्लभ पटेल की प्रतिमा का भी अनावरण किया जाएगा और समारोह का समापन मैक्लोडगंज स्क्वायर में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा जहां तिब्बती इंस्टीटययूट ऑफ आर्टस(टिप्पा) एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 01 अक्तूबर, 2021 को वॉक्थॉन आयोजित की जाएगी, जिसका शुभारंभ पर्वतारोहण संस्थान से त्रियुंड की और प्रातः 9 बजे शुरू होगा और लेटा से होते हुए भागसुनाग में समाप्त होगा। 02 अक्तूबर को दो साइक्लॉथॉन कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। जिसमें एक 12 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए और दूसरा 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के प्रतिभागियों के लिए, युद्ध स्मारक से सायं 4 बजे से  4.30 बजे के बीच शुरू होगें। बच्चों के लिए टैªक लगभग 8 किलोमीटर लंबा होगा और 16 साल और उससे अधिक उम्र के प्रतिभागी 20 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगे। 03 अक्तूबर को होने वाली मैराथॉन शहीद स्मारक से सुबह 9 बजे शुरू होगी और उसी बिन्दु पर समाप्त होगी। यह 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रतिभागियाों के लिए होगी। तीनों आयोजनों के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।