केंद्र ने लूहरी जल विद्युत परियोजना को दी मंजूरी, हर साल 773 करोड़ यूनिट बिजली मिलेगी

0
539
views
image credit: google

केंद्र सरकार ने एक बड़े लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। बता दें कि हिमाचल के लूहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट में कुल लागत 1810 करोड़ की होगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट के जरिए हर साल 773 करोड़ यूनिट बिजली मिलेगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट के जरिए दो हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार के भी अवसर मिलेगें। इससे हिमाचल प्रदेश को 1140 करोड़ रुपये की बिजली मिलेगी। इसके अलावा जो प्रकल्प बाधित होंगे, उन परिवारों को 10 सालों तक हर महीने 100 यूनिट बिजली मिलेगी। चार समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी बताया है कि भारत ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें इजरायल और इंग्लैंड के बीच स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हुए समझौते भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि टेलीकम्युनिकेशन और आईसीटी को लेकर भी समझौते किए गए हैं। ये समझौते इंग्लैंड के साथ किए गए हैं। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था अब धीरे-धीरे ठीक हो रही है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि बिजली की मांग में 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। साथ ही रेलवे की मांगों में भी इजाफा हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि इस साल हमारा जीएसटी कलेक्शन भी पिछले साल से ज्यादा हुआ है।