सीएम मनोहर लाल ने किया मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना और महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का शुभारंभ

0
190
views

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना और महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया. उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने योजनाओं के तहत पांच गरीब परिवारों और गर्भवती महिलाओं को स्किम्ड मिल्क पाउडर और सैनिटरी नैपकिन के पैकेट वितरित किए.

उन्होंने मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना और महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का ब्रोशर और पोस्टर भी जारी किया. जिले के खंड मोरनी, बरवाला, रायपुररानी, पिंजौर में भी इस योजना का शुभारंभ किया गया. उपायुक्त ने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना को फ्लैगशिप कार्यक्रमों में शामिल करें और संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया और कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए अथक प्रयास करें.

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा. इसके अलावा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत जिला के बीपीएल परिवारों की 10 से 45 वर्ष तक की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे.

उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिलीलीटर प्रतिदिन सुगंधित स्किम्ड मिल्क दिया जाएगा. यह दूध अन्य पौष्टिक तत्वों जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बी-12 के साथ-साथ विटामिन-ए और डी से युक्त होगा, जो शरीर में सूक्ष्म तत्वों व विटामिन की पूर्ति करेगा. महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के तहत महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर महीने मुफ्त सेनेटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे.