Coronavirus: हिमाचल से मजदूरों को घर ले जाने वाली बसों का किराया निर्धारित

0
75
views

हिमाचल के सोलन जिले में फंसे प्रवासी कामगारों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए डीएम ने बस किराया निर्धारित कर दिया है. डीएम के आदेशानुसार मिनी बस सहित सामान्य बसों में मैदानी क्षेत्रों में किराया 94 पैसे यात्री प्रति किलोमीटर की दर से किराया निर्धारित किया है. जबकि डीलक्स बस सेवा में मैदानी क्षेत्रों में किराया 108 पैसे यात्री प्रति किलोमीटर होगा.

सभी बसें कोविड-19 के दृष्टिगत केंद्र सरकार के जारी सुरक्षा मानकों के अनुरूप ही चलाई जा सकेंगी. यात्रियों से किराया उपरोक्त निर्धारण के अनुरूप ही वसूला जाएगा. डीसी सोलन केसी चमन ने यह आदेश कोरोना वायरस के खतरे के कारण जिला के विभिन्न क्षेत्रों में फंसे श्रमिकों के कल्याण के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 65 (1)(सी) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला के लिए जारी किए है.

इन आदेशों के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा 20 मार्च, 2020 को जारी अधिसूचना के अनुरूप अपने गृह राज्यों में जाने के लिए वाहनों में कुल यात्री क्षमता के 70 प्रतिशत श्रमिक ही ले जाए जा सकेंगे. डीएम ने कुल 70 प्रतिशत यात्री क्षमता के अनुरूप दरें भी निर्धारित कर दी है और यह आदेश उपमंडलाधिकारी नालागढ़ के प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करने के उपरांत जारी किए गए हैं.