Delhi Lockdown: दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने बदली अपनी योजना, जानें नए नियम और समय

0
125
views
Image Credit: Google

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने मंगलवार को छह दिनों की लॉकडाउन अवधि के लिए अपनी परिचालन योजना को संशोधित किया और व्यस्त समय के दौरान मेट्रो ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिये हैं। अब मेट्रो ट्रेन 30 मिनट के बजाय 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी। डीएमआरसी ने कहा कि दिन की बाकी अवधि में फेरे 60 मिनट से 30 मिनट तक बढ़ाये गए हैं। व्यस्त समय के दौरान मेट्रो के परिचालन समय में वृद्धि हुई है।

दिल्ली मेट्रो के नए नियम और टाइमिंग के अनुसार मेट्रो की सेवा रोजाना की तरह नहीं रहेगी, सिर्फ 50 फीसदी लोग ही यात्रा कर सकेंगे। वहीं कई मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार बंद किए है, लेकिन सभी बंद स्टेशनों से यात्रियों को बाहर निकलने की अनुमति जरूर है। बता दे कि राजीव चौक, एमजी रोड, नयी दिल्ली और चांदनी चौक में लोगों के प्रवेश की अनुमति दी गई है साथ ही व्यस्त समय के दौरान मेट्रो ट्रेनों के फेरे बढ़ाएं गए हैं। ट्रेन अब 30 मिनट के बजाय 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी और ट्रेन में खड़े रहना वैध नहीं है।

गौरतलब है कि डीएमआरसी ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि सुबह (सुबह आठ बजे से सुबह 10 बजे तक) और शाम को (शाम पांच बजे से शाम सात बजे तक) व्यस्त समय में पूरे नेटवर्क पर 30 मिनट के अंतराल पर सेवाएं उपलब्ध होंगी।  डीएमआरसी ने कहा कि 26 अप्रैल 2021 की सुबह पांच बजे तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में लगाए गए कर्फ्यू की अवधि के दौरान मेट्रो से यात्रा करने वाले पात्र लोगों के लिए 50 प्रतिशत बैठने की व्यवस्था के अनुपालन में अधिक क्षमता की पेशकश करने के लिए, डीएमआरसी ने अब तत्काल प्रभाव से अपनी परिचालन योजना को संशोधित करने का फैसला किया है।

बयान में कहा गया कि व्यस्त समय के दौरान सुबह के समय (सुबह सात बजे से 11 बजे तक) और शाम के समय (शाम चार बजे से आठ बजे तक) पूरे नेटवर्क पर 15 मिनट के अंतराल पर सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, बाकी समय के लिए पूरे नेटवर्क में सेवाएं 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोविड​​-19 मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है, क्योंकि शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव बढ़ गया है।