हिमाचल में 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे शैक्षणिक संस्थान, लेकिन नर्सिंग, मेडिकल और डेंटल कॉलेज खुले रहेंगे

0
117
views
Image Credit : Google

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे कोविड-19 मरीजों को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय व अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 अप्रैल तक विद्यार्थियों के लिए बंद रहेंगे। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। ऐसे में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को परीक्षा देने आना होगा।

वहीं, शिक्षक और गैर-शिक्षक पांच अप्रैल से नियमित रूप से स्कूल आएंगे। इसके अलावा पहले से निर्धारित स्कूल शिक्षा बोर्ड व अन्य परीक्षाओं वाले विद्यार्थी अभिभावकों के सहमति पत्र पर पढ़ाई को लेकर अपने संदेह दूर करने के लिए स्कूल आकर शिक्षकों से परामर्श ले सकेंगे।

वहीं, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले कोचिंग संस्थान, नर्सिंग, मेडिकल व डेंटल कॉलेज खुले रहेंगे। लेकिन इन संस्थानों में कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। बोर्ड व अन्य परीक्षा केंद्रों का उचित सैनिटाइजेशन किया जाएगा। इस संबंध में हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की ओर से शनिवार सुबह आदेश जारी कर दिए हैं। आवासीय सुविधाओं वाले स्कूलों, संस्थानों को अपने छात्रावासों को बंद करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन इन्हें कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना होगा।