धूमधाम से मनाया गया फागली उत्सव, लोगों ने देवताओं से लिया आशीर्वाद

0
336
views

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनु ऋषि के गांव मनाली में 11 दिन से चल रहा फागली उत्सव संपन्न हो गया. आपको बता दें कि आखिरी दिन लोगों ने गांव से टुण्डिया राक्षस को खदेड़ा, इसके बाद लोगों ने देवताओं से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद लिया. कुल्लू के अधिकतर गांव में मनाए जाने वाले फागली उत्सव की धूम मनु की नगरी मनाली में 11 दिन पहले शुरू हुई थी.

 

मनाली के बाद अब जिले के हर गांव में यह उत्सव मनाया जाएगा. गांव की परिक्रमा कर आराध्यदेव ने ग्रामीणों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद दिया. मनु महाराज के मंदिर ओल्ड मनाली के प्रांगण से विधिवत पूजा-अर्चना के बाद इस उत्सव की शुरुआत हुई थी. आराध्यदेव मनु महाराज ने इस उत्सव के दौरान गांव के लगभग चार सौ घरों की परिक्रमा की और ग्रामीणों को आशीर्वाद दिया.

 

मान्यता है कि राक्षस के आतंक से छुटकारा दिलाने के लिए घाटी के आराध्यदेव मनु ऋषि ने राक्षस से मानव के बाल की गंध सुंघाने का एक समझौता किया था. इस साल भी घाटी के लोगों ने एक-दूसरे के बाल जलाकर इस अनोखी परंपरा का निर्वाह किया. ग्रामीण देवता की आज्ञा मानते हुए ग्यारह दिन तक शाकाहारी बने रहे. मान्यता है कि उत्सव के दौरान टुण्डिया राक्षस की भी मेहमानवाजी की जाती है ताकि गांव साल भर प्रेत आत्माओं से सुरक्षित रह सके और गांव में सुख-समृद्धि का वास हो.