हरियाणा को मिली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी

0
93
views
image credit: google

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप हरियाणा को भी मिल गई है। इसी कड़ी में मंगलवार को कोरोना वैक्सीन को दिल्ली से हरियाणा के करनाल जिले में पहुंचाया गया। DC निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की 4 लाख डोज पहुंच चुकी हैँ।

वैक्सीन सप्लाई के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बनाए गए वेयरहाउसों में करनाल स्थित स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय का वेयर हाउस भी शामिल है। इस वेयर हाऊस में पैरा मिलिट्री फोर्सेस के लिए दवाइयां आती हैं। यहां नॉर्थ जोन में सप्लाई होती है। पोलियो की डोज भी इसी स्टोर में आती है। अब कोरोना की वैक्सीन भी यहां पर पहुंच चुकी है।

करनाल में 16 जनवरी को 4 सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। CMO डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि कल्पना चावला मेडिकल राजकीय कॉलेज, पार्क अस्पताल, CHC घरौंडा और कुंजपुरा में वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5 लोगों की टीम तैनात की गई है। इनके साथ एक-एक सिक्योरिटी गार्ड भी रहेगा। एक सेंटर पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को लगेगी वैक्सीन 16 जनवरी को सबसे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैल रही हैं, इसलिए अधिकारी पहले वैक्सीन लगवाएंगे, ताकि दूसरे कर्मचारी भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित हों। बता दें कि वैक्सीन के दो डोज होंगे। इन्हें 28 दिन के अंतर से दिया जाएगा।