हिमाचल कैबिनेट की हुई बैठक, लिए गए ये महत्वपूर्ण फैसले

0
175
views

हिमाचल प्रदेश में आज सीएम जयराम की अध्यक्षता में पीटरहॉफ में बैठक हुई। जिसमें मानसून सत्र के अलावा मंदिर खोलने को लेकर भी चर्चा की गई। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की आज यहां आयोजित बैठक में जल शक्ति विभाग में 2322 कार्यकर्ताओं की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया.

इनमें विभागीय पैरा कार्यकर्ता नीति के अन्तर्गत 718 पैरा पम्प ऑपरेटर, 162 पैरा फिटर्स और 1442 बहुउदेशीय कार्यकर्ता शामिल हैं, जो 486 पेयजल और 31 सिंचाई योजनाओं का संचालन करेंगे। मंत्रिमण्डल ने बिलासपुर जिला के झण्डूता में लोक निर्माण विभाग का नया मण्डल खोलने और विभाग के घुमारवीं मण्डल के अन्तर्गत बरठीं, झण्डूता और कलोल को इसके नियंत्रण में लाने के अतिरिक्त आवश्यक पद सृजित करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश वार अवार्ड्स एक्ट-1972 की धारा-3 में संशोधन का निर्णय लिया, ताकि युद्ध जागिरों का अनुदान पांच हजार रुपये से बढ़ाकर सात हजार रुपये प्रतिवर्ष किया जाए। कैबिनेट ने नई पंचायतों के गठन, पुनर्गठन और पुनर्सीमांकन का फैसला लेने के लिए सीएम जयराम ठाकुर का प्राधिकृत किया गया है। वहीं धार्मिक स्थल खोलने को लेकर भी 15 अगस्त के बाद निर्णय लिया जाएगा।