LoC पर तनाव खत्म करने पर PAK सहमत,पर कश्मीर में आतंकी गतिविधियां जारी

0
156
views
pak-mh1-mhone

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सीमा पर तनाव के बाद एक तरफ वो इसे कम करने के लिए भारत से बातचीत की कोशिश कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ सैन्य शिविर पर हमला और संघर्षविराम का उल्लंघन करता जा रहा है।

भारतीय सेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान अब भारत से तनाव कम करने पर सहमत हो गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने पाक मीडिया के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) नासिर जांजुआ को सीमा पर तनाव कम करने के लिए बातचीत करने को कहा। जिसके बाद जांजुआ और भारत के एनएसए अजीत डोभाल के बीच बातचीत हुई और दोनों सीमा पर तनाव कम करने पर सहमत हुए हैं।

वहीं पंजाब के गुरदासपुर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीती रात संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों ने गोलियां चलाई। बीएसएफ के प्रवक्ता ने आज बताया कि गुरदासपुर सेक्टर की चक्करी सीमा चौकी (बीओपी) में तैनात जवानों ने सीमा पार संदिग्ध गतिविधि देखने पर हवा में चार गोलियां चलाईं। हालांकि बाद में बीएसएफ को पता चला कि यह गतिविधि जानवरों की थी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी रेंजरों की ओर से कोई जवाबी गोलीबारी नहीं हुई।

वहीं इससे पहले बीएसएफ के आईजी अनिल पालीवाल ने बताया था कि चक्करी चेक पोस्ट पर आतंकियों के घुसपैठ की कोशिश की थी। जिसपर BSF ने फायरिंग की। हालांकि अब बीएसएफ ने इसे जानवरों की हरकत बताया है।

जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में श्रीनगर-मुजफ्फराबाद राजमार्ग पर बने एक सैन्य शिविर पर रविवार रात आतंकवादियों ने हमला किया। हमले के बाद सेना और आतंकवादियों के बीच जारी भारी गोलीबारी में दो आतंकवादी ढेर हो गए। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस हमले में सेना का एक जवान भी शहीद हो गया।
यह हमला 46 राष्ट्रीय राइफल्स के शिविर के आसपास हुआ है। प्राप्त सूचना के मुताबिक आतंकी सेना के शिविर में घुसने में विफल हो गये। आतंकवादी एक पार्क से शिविर में घुसने का प्रयास कर रहे थे। ताजा जानकारी मिलने तक सेना और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी खत्म हो गई है।

पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का एक बार फिर उल्लंघन करते हुए रविवार शाम जम्मू के पल्लानवाला सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की।एक अधिकारी ने यहां बताया कि पाकिस्तानी सेना ने आज शाम यहां संघर्ष विराम का उल्लंघन कर नियंत्रण रेखा के करीब भारी गोलीबारी की,जिस वजह से सीमा के पास रहने वाले ग्रामीणों को सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा।

उन्होंने बताया कि पहले समवान के धार छेन्नी और छाप्रियाल क्षेत्रों में छोटे हथियारों से हमला किया गया,फिर बाद में पाकिस्तान की तरफ से मोर्टार से हमला किया गया। हमले के जवाब में भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान की ओर गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि हमारे तरफ कोई भी हताहत नहीं हुआ।