7 महीने से बंद मुंबई मेट्रो 19 अक्टूबर से फिर पटरियों पर दौड़ेगी, करना होगा इन नियमों का पालन

0
192
views
image credit: google

कोरोना महामारी की वजह से करीब 7 महीने से बंद मुंबई मेट्रो 19 अक्टूबर से फिर पटरियों पर दौड़ेगी। कोविड-19 के चलते मेट्रो में यात्रा करने के लिए पैसेंजर्स को कई नियमों का पालन करना होगा। यात्री सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे तक मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। प्लास्टिक के टोकन का इस्तेमाल नहीं होगा। इनकी जगह क्यूआर कोड वाले पेपर के टिकट दिए जाएंगे।

स्मार्ट कार्ड और डिजिटल टिकट का भी उपयोग किया जा सकेगा। यात्रा के दौरान 1 सीट छोड़कर यात्रियों को बैठने की सुविधा है। मेट्रो के अंदर खड़े होकर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मार्किंग की जाएगी। उसी स्थान पर वह खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे।

मास्क लगाए रखना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना सभी यात्रियों के लिए आवश्यक होगा। मेट्रो स्टेशन और ट्रेन के अंदर भीड़ ना हो सके इसके लिए प्रवेश द्वार पर ही आवश्यकता अनुसार यात्रियों को अंदर आने दिया जाएगा।

कॉमन टचिंग प्वाइंट जैसे स्टेशन, टिकट विंडो सीट खंबे जैसी चीजों को लगातार सैनिटाइज किया जाएगा। मेट्रो के अंदर का तापमान बनाए रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। ट्रेन के अंदर का तापमान 25 से 27 डिग्री तक रखा जाएगा। प्रत्येक स्टेशन पर 30 सेकंड की जगह 180 सेकंड तक मेट्रो के दरवाजे खुले रहेंगे ताकि ट्रेन के अंदर मौजूद हवा बाहर भी निकल सके उसके बाद ही दूसरे यात्रियों को दिया जाएगा प्रवेश। स्टेशन के अंदर प्रवेश करते समय प्रत्येक यात्री की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।