परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं अफसर, ताकि हर योजना का लाभ मिले: सीएम

0
76
views
Image credit: Google

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगियों की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सहयोगी जिलों में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं, ताकि सरकार की हर योजना को जमीनी स्तर तक ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विकास के साथ-साथ इज ऑफ लिविंग की ओर आगे बढ़ रही है ताकि आम जन खुशहाल और समृद्ध बन सके।

बैठक में सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं जैसे परिवार पहचान पत्र, ई-ऑफिस, अंत्योदय सरल, प्ले-वे स्कूल, महिलाओं की सुरक्षा, सक्षम हरियाणा व स्किल डेवलपमेंट इत्यादि पर चर्चा की गई। सीएम ने कहा कि छोटी जोत के किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। वित्तीय प्रबंधन के लिए किसान मित्र योजना लाई जाएगी। इनमें एक व्यक्ति स्वैच्छिक रूप से आगे 100 किसानों को वित्तीय प्रबंधन के बारे में बताएगा। पर्यावरण को बचाए रखने को ‘वन मित्र योजना’ लाने की तैयारी है। इस योजना के तहत व्यक्ति नए पेड़ लगाएगा और पेड़ों की देखरेख व सुरक्षा करेगा। इसके अलावा सरकार को खेलों को भी बढ़ावा दे रही है।

बैठक में बताया गया कि ई-ऑफिस के लिए 18 हजार सरकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। 80 से ज्यादा विभाग और 800 से अधिक जिला कार्यालय अब ई-ऑफिस पर आ गए हैं। एक लाख से अधिक फाइलें और 3 लाख से अधिक ई- रसीद 15 लाख से भी अधिक बार मूव हुई हैं।

इसके अलावा 3700 से अधिक आईटीआई छात्रों को उनके कौशल से संबंधित उद्योग का अनुभव देने के लिए 100 से अधिक उद्योग पार्टनर्स के साथ 175 से अधिक समझौता किए हैं। कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न रोकने को सभी जिला सरकारी कार्यालयों में 870 से ज्यादा आंतरिक शिकायत समितियों और स्थानीय शिकायत समितियों का गठन किया गया है।