हिंदी दिवस पर सरकार आज विज्ञान भवन में देगी पुरस्कार और सम्मान, पिछले साल नहीं हो सका था कार्यक्रम

0
227
views
Image Credits: Google

नई दिल्ली:  देश में हर साल 14 सितंबर का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी उन भाषाओं में शुमार है जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाती हैं। इस अवसर पर गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा विज्ञान भवन में 14 सितंबर यानी आज हिन्दी दिवस समारोह एवं पुरस्कार वितरण का आयोजन किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा और निशिथ प्रामाणिक समारोह में विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

हिंदी दिवस पर होने वाले इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री अमित शाह के कर-कमलों से राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। अमित शाह समारोह को संबोधित भी करेंगे। कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों के कारण विगत वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका था। इसलिए, इस वर्ष होने वाले समारोह में साल 2018-19, 19-20 और 2020-21 के दौरान राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंत्रालयों, विभागों, उपक्रमों आदि को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट लेख और पत्रिकाएं निकालने वाले संस्थानों को पुरस्कार दिए जाएंगे।

आपको बता दें, 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को संघ की राजभाषा के रूप में अंगीकार किया। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया। गृह मंत्रालय द्वारा हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के अवसर पर राजभाषा कीर्ति एवं राजभाषा गौरव पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमें केंद्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों और अन्य उपक्रमों आदि को राजभाषा हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कार दिए जाते हैं। ये कार्यक्रम सुबह 10.40 बजे से विज्ञान भवन प्लेनरी हॉल में होगा।