अंडमान निकोबार: PM मोदी ने 2300 किमी लंबे अंडर-सी केबल लिंक का किया उद्घाटन, 400 Gbps की होगी इंटरनेट स्‍पीड

0
141
views

PM मोदी ने सोमवार को अंडमान-निकोबार को सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल की सौगात दी. ये फाइबर केबल चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक समुद्र के अंदर बिछाई गई है, जिसकी मदद से अंडमान में अब इंटरनेट की स्पीड काफी तेज होगी.

PM मोदी ने यहां कहा कि करीब डेढ़ साल में इसका काम पूरा कर दिया गया है. 15 अगस्त के जश्न से पहले ये लोगों के लिए ये उपहार है. पीएम ने कहा कि समुद्र में सर्वे किया गया, केबल को बिछाना और उसकी क्वालिटी मेंटेन करना आसान नहीं था. बरसों से इसकी जरूरत थी लेकिन काम नहीं हो पाया.

httpss://twitter.com/narendramodi/status/1292690839433437187

यह केबल लिंक चेन्‍नई और पोर्ट ब्‍लेयर के बीच 2×200 गीगाबिट पर सेकेंड (Gbps) की बैंडविड्थ देगा. पोर्ट ब्‍लेयर और बाकी आइलैंड्स के बीच बैंडविड्थ 2×100 Gbps रहेगी.

इन केबल्‍स के जरिए अधिकतम 400 Gbps की स्‍पीड मिलेगी. यानी अगर आप 4K में दो घंटे की मूवी डाउनलोड करना चाहें जो करीब 160 GB की होगी तो उसमें बमुश्किल 3-4 सेकेंड्स लगेंगे. इतने में ही 40 हजार गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं.

समुद्र में केबल बिछाने के लिए खास तरह के जहाजों का इस्‍तेमाल किया जाता है. ये जहाज अपने साथ 2,000 किलोमीटर लंबी केबल तक ले जा सकते हैं. जहां से केबल बिछाने की शुरुआत होती है, वहां से एक हल जैसे उपकरण का यूज करते हैं जो जहाज के साथ-साथ चलता है.

समुद्र में एक खास उपकरण के जरिए फ्लोर पर केबल के लिए जमीन तैयार की जाती है. इसे समुद्रतल पर जहाज के जरिए मॉनिटर करते हैं. इसी से केबल जुड़ी होती हैं. साथ-साथ केबल बिछाई जाती रहती है.