पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का फैसला, ‘शगुन’ की रकम 31 हजार से बढ़ाकर 51 हजार की

0
107
views
image credit: google

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में निर्माण कामगारों की लड़कियों के विवाह के अवसर पर दी जाने वाली शगुन की राशि पहली अप्रैल 2021 से 31000 रुपए से बढ़ाकर 51000 रुपए करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही कोविड पॉजि़टिव पाए जाने वाले इन कामगार या इनके पारिवारिक सदस्यों को 1500 रुपए की वित्तीय सहायता देने की भी मंज़ूरी दे दी।

यह फ़ैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में भवन एवं अन्य निर्माण कामगारों कल्याण बोर्ड की ऑनलाइन मीटिंग में लिया गया। इसके अलावा शगुन का फ़ायदा हासिल करने के लिए प्रक्रिया आसान करते हुए मुख्यमंत्री ने मौजूदा शर्त में किसी भी धार्मिक संस्था गुरुद्वारा, मंदिर और चर्च की तरफ से जारी किए गए विवाह सर्टिफिकेट को इस मंतव्य हेतु स्वीकार करने की मंजूरी दे दी।

नए आदेशों के तहत, 50 प्रतिशत राशि एडवांस में हासिल की जा सकती है। जबकि बाकी राशि सुधारे हुए नियमों के अंतर्गत सम्बन्धित अथॉरिटी की तरफ से जारी विवाह सर्टिफिकेट को जमा करवाने के बाद जारी की जाएगी। भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड बेटियां इस स्कीम के अंतर्गत फायदा उठा सकती हैं।