पंजाब सरकार ने आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना का दायरा बढ़ाया, प्रदेश के सभी मुलाजिम शामिल

0
208
views

आयुष्मान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना को एक साल के लिए बढ़ाते हुए पंजाब कैबिनेट ने बुधवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों, पेंशनरों और प्राइवेट क्षेत्र, बोर्ड और निगमों समेत गैर सरकारी संगठित क्षेत्रों के मुलाजिमों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने का फैसला किया.

इस फैसले के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से कहा गया है कि इस स्कीम के दायरे में नए वर्गों को शामिल करने के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार करे, जिससे 42.46 लाख गरीब और अन्य परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा. कैबिनेट के फैसले के अनुसार अब स्कीम 20 अगस्त, 2020 से 19 अगस्त, 2021 तक बढ़ा दी गई है.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग के बाद प्रवक्ता ने बताया कि इस समय स्कीम के तहत 42.46 लाख परिवार कवर किए गए हैं, जबकि 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के अनुसार 14.86 गरीब परिवारों की पहचान की गई है. बाकी बचे 16.30 लाख परिवार स्मार्ट राशन कार्ड धारक और 11.30 लाख जे. फॉर्म धारक किसान, तोल पर्ची वाले गन्ना काश्तकार, निर्माण कामगार, मान्यता प्राप्त पत्रकार और छोटे व्यापारियों के परिवार हैं.