पंजाब सरकार कल से बांटेगी छात्रों को स्मार्टफोन, कुल दिए जाएंगे 1.78 लाख स्मार्टफोन

0
197
views

पंजाब सरकार ने प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन बांटने की पूरी तैयारी कर ली है। 12 अगस्त यानी जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर इस स्कीम का शुभारंभ किया जाएगा। इस स्कीम के तहत कैप्टन अमिरंदर सिंह की सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों तक 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटने का निर्णय किया है। शुरुआती चरण में 50 हजार स्मार्टफोन बांटे जाएंगे।

राज्य सरकार ने इसके लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया हैं। इन मोबाइल फोन बांटने से पहले शिक्षा विभाग 11वीं और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री, ई-सेवा एप जैसी सरकारी एप्लिकेशन लोड करेगा। इनके वितरण के तौर-तरीकों भी तय कर दिए गए हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार पहले बैच के 50,000 फोन के पहले वितरित किए जा चुके हैं और इतने ही फोन नवंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे। पंजाब विधानसभा चुनाव के समय अमरिंदर सिंह ने ऐसा करने का वादा किया था। पहले सरकार ने घोषणा की थी कि फोन केवल लड़कियों को दिए जाएंगे, लेकिन बाद में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि कक्षा 12वीं के छात्रों की पर कोई असर न पड़े, इसलिए ऐसे लड़के और लड़कियां जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उन दोनों को फोन दिए जाएंगे।