रेलवे ने शुरू की ये नई सुविधा, आप भी ऐसे उठा सकते है सुविधा का फायदा

0
158
views

रेलवे यात्रियों (Rail Passengers) को आरामदायक सुविधाएं देने की हर कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिये भारतीय रेल (Indian Railway) ने खास तैयारी की है. रेलवे यात्रियों को ट्रेन के लेट होने की स्थिति में मोबाइल के जरिए सूचना देगा. इसके साथ ही रेलवे रात को विशेष पेट्रोलिंग, और सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं.

रेलवे ने ई-टिकट से जुड़ा ये नियम भी बदला

बता दें कि हाल में रेलवे ने ई-टिकट से जुड़ा एक नियम बदल दिया है. ट्रेन में अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक किए जाने वाले ई-टिकट के कैंसिल होने की व्यवस्था में रेलवे ने बदलाव कर दिया है. रेलवे ने इस बदलाव के बाद अब एजेंट के बुक किए गए ई-टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड OTP आधारित होगा. अगर आम भाषा में कहें तो मान लीजिए टिकट बुकिंग के बाद कोई यात्री अपनी ट्रेन टिकट या पूरी तरह से वेटिंग टिकट रद्द कराना चाहता है तो उसे रिफंड की रकम के साथ एक ओटीपी मैसेज आएगा. इसके बाद टिकट कैंसल कराने वाले यात्री को अपने अधिकृत एजेंट के पास जाकर ओटीपी दिखाना होगा.

 

OTP के आधार पर ही मिलेगा रिफंड

ई-टिकट कैंसिलेशन के रिफंड को OTP आधारित सिस्टम से जोड़ने के बाद यात्रियों के लिए यह जानना बेहद आसान हो जाएगा कि रिफंड (Ticket Refund) कितना बना है. इस बदलाव के बाद कैंसिल करने या वेटिंग रहने पर यात्री के मोबाइल पर टिकट की राशि और OTP भेजा जाएगा. इस OTP को ही दिखाकर यात्री अधिकृत एजेंट से रिफंड ले सकेंगे.