रेपो रेट में RBI ने नहीं किया कोई बदलाव, गवर्नर ने कहा वैश्विक आर्थिक गतिविधियां अभी भी कमजोर

0
184
views

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में कोई बदलाव न करने की घोषणा की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत रखा. आरबीआई ने मौद्रिक नी‍ति की समीक्षा के बाद रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा है.

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक आर्थिक गतिविधियां अभी भी कमजोर बनी हुई हैं. कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने रिकवरी के प्रारंभिक संकेतों को भी धूमिल किया है. आरबीआई ने कोविड-19 के प्रभाव से राहत देने के लिए कंपनियों, व्यक्तिगत कर्जदारों के ऋणों का पुनर्गठन करने के लिए कर्जदाताओं को सुविधा उपलब्ध कराने की अनुमति प्रदान की है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि स्टार्टअप को बैंक ऋण के लिहाज से प्राथमिक क्षेत्र का दर्जा दिया गया है.

गवर्नर ने कहा कि वास्‍तविक जीडीपी वृद्धि दर पहली छमाही के साथ ही साथ पूरे वित्‍त वर्ष के दौरान नकारात्‍मक बनी रहेगी. दास ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों में सुधार की शुरुआत हो गई थी, लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने से देश के कई हिस्‍सों में फि‍र से लॉकडाउन लगाने को मजबूर होना पड़ा. आपूर्ति श्रृंखला में बाधाएं अभी भी बरकरार हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में महंगाई का दबाव भी बना हुआ है.