RBI ने ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, FY22 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 9.5% पर बरकरार

0
194
views
RBI Governor

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समति (एमपीसी) ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। लगातार आठवीं बार ब्याज दरों में कोई कमी नहीं की गई है।

यह जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बिना किसी बदलाव के रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर ही रहेगा। बता दें कि 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने तीन दिनों की बैठक के बाद आज ब्याज दरें जारी की।

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि पिछली बैठक की तुलना में इस बार भारत की स्थिति में कुछ सुधार हुआ है। खपत और एग्री सेक्टर की ग्रोथ में अच्छी रिकवरी देखने को मिल रही है। वहीं, औद्योगिक और सर्विस सेक्टर में अभी भी सुधार की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक वृद्धि के टिकाऊ आधार पर पुनरुद्धार के लिए अभी अपने नरम रुख को जारी रखेगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की शुरुआत के बाद से केंद्रीय बैंक से 100 से अधिक उपाय किए हैं। मुद्रास्फीति का रुख उम्मीद से अधिक अनुकूल है और आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही हैं।

आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2021-22 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के अनुमान को 9.5 फीसद पर कायम रखा।