वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के सांसदों और विधायकों को लगेगा टीका

0
336
views
Image credit: Google

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बुधवार को जारी एक अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार 16 जनवरी से देश में शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत आज शाम छह बजे तक कुल 7.86 लाख स्वस्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को देश के 20 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शाम छह बजे तक 1,12,007 लोगों को टीका लगाया गया है।

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगेगा। बताया जा रहा है कि दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। खास बात है कि देश में कई बड़े नेताओं की उम्र 80 साल से अधिक है, जिन्हें वैक्सीन के मामले में तरजीह मिल सकती है। ऐसे नेताओं में दो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा भी शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को शाम छह बजे तक कुल 2353 सत्र आयोजित किए गए। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के पांचवें दिन शाम छह बजे तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभावों (एईएफआई) के 82 मामले सामने आये हैं। टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के 10 मामलों में रोगी को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जिनमें दिल्ली में चार, कर्नाटक में दो जबकि उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल से एक-एक मामले आए हैं।