Navratri 2021: सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है नवरात्रि व्रत, जानें कैसे

0
229
views
Shardiya Navratri

शारदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है। ऐसे में देवी मां दुर्गा को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए भक्त अनेक तरह के उपाय करते हैं। वहीं, नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों को समर्पित 9 दिनों तक भक्त व्रत रखते हैं। नवरात्रि में भक्ति-भाव से रखे गए व्रत न सिर्फ मां की कृपा दिलाते हैं, बल्कि ये शरीर को भी स्‍वस्‍थ रखते हैं। जी हां, वैज्ञानिक दृष्टि से ये व्रत बहुत फायदेमंद हैं।

नवरात्रि में व्रत करने से होते है ये फायदे

Navratri fast food

  • दरअसल, अश्विन महीने की नवरात्रि बारिश के जाने और ठंड का मौसम आने का समय होता है। इस समय यदि खान-पान को लेकर सावधानी बरती जाए तो कई मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। इस समय में सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट संबंधी बीमारियां होना आम बात है। ऐसे में नवरात्रि के 9 दिन तक व्रत करने से इन बीमारियों से बचाव होता है, क्‍योंकि नवरात्रि में फलाहार किया जाता है।
  • वहीं, व्रत के दौरान आम दिनों की तुलना में कम खाया जाता है। इससे पाचन तंत्र को आराम मिलता है और शरीर को चलाने के लिए जरूरी ऊर्जा भी मिल जाती है।
  • व्रत में आप शराब, सिगरेट एवं अन्य धूम्रपान संबधी चीजों का सेवन नहीं करते, जिससे आपकी बिगड़ती सेहत पर कंट्रोल होता है, और नुकसान से भी बचते हैं।
  • इसके अलावा जैसा कि आप जानते ही है व्रत के दौरान अनाज और मसलों का प्रयोग नहीं किया जाता, ऐसे में फलों का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • नवरात्रि में व्रत के साथ पूजा-पाठ की जाती है, जो मानसिक शांति और तनाव कम करने में मददगार होता है। इससे आपका मानसिक स्तर सुधरता है, साथ ही आप प्रसन्न रहते हैं।