कांगड़ा में कोविड के दो नए मामले, दो लोग हुए स्वस्थ 

0
44
views
Image Credit: Google

कांगड़ा में कोविड के दो नए मामले, दो लोग हुए स्वस्थ 

धर्मशाला- कांगड़ा जिला में बुधवार को कोविड संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं और दो कोविड संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। यह जानकारी उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने देते हुए बताया कि कांगड़ा जिला में अब कोविड के एक्टिव केस 136 हैं। सभी सक्रमित नागरिकों के उपचार के लिए उचित व्यवस्था की गई है, होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों को दवाइयां तथा आवश्यक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि सरकार तथा जिला प्रशासन कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और सजग है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर भी सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें तथा मास्क का उपयोग भी किया जाना जरूरी है तभी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी आरंभ किया गया है तथा सभी नागरिेकों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर सक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सभी नागरिकों को सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना जरूरी है। उन्होंने कहा कि खांसी बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर टेस्ट जरूर करवाएं तथा इस के लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में टेस्ट की सुविधा प्रदान की गई है।

92 टीकाकरण केन्द्रों पर लगाई जाएगी वैक्सीन – उपायुक्त

धर्मशाला – कांगड़ा जिला में 22 जुलाई वीरवार को 92 टीकाकारण केन्द्रों पर 18 से अधिक आयुवर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त, डॉ. निपुण जिन्दल ने बताया कि जिला कागड़ा में वीरवार को भवारना ब्लॉक के तहत सीएच भवारना, सीएचसी धीरा, सीएचसी सुलह, सीएचसी खैरा, पीएचसी गढ़, पीएचसी नौरा, एचएससी मालग डाडासीबा ब्लॉक के तहत सीएच डाडासीबा, एचएससी रोड़ी कोड़ी, एचएससी चुधेड़, एचएससी टीपरी, सीएचसी पीरसलूही, एचएससी कलोहा, फतेहपुर में सीएच फतेहपुर, सीएच रैहन, सीएचसी रे, जीएसएस राजा का तालाब, जीएसएस धमेटा, जीएसएस रीढ़ी, गंगथ ब्लाक में सीएचसी खैरियां, सीएचसी गंगथ, पीएचसी सदवां, जीएसएस बढवार, जीएसएस रिट, सीएच नुरपुर, गोपालपुर के रोटरी भवन पालमपुर, पीएचसी मनियारा, सीएचसी गोपालपुर, पीएचसी कंडवाड़ी, पीएचसी पंचरूखी, पीएचसी बनूरी, एचएससी पत्ती, एचएससी चांदपुर, एचएससी जिया, चांदपुर तथा चच्चिया, इंदौरा ब्लाक के इंदौरा, बडूखर, कुलाहरा, मियानी, घोरन, मकरोली, ज्वालामुखी में ज्वालामुखी, देहरा, मझीण, हरिपुर, कुटियारा, पाइसा, सिल्ह तथा महाकाल ब्लाक में बीड, तरमेड़, नलहोटा, बडियां,चडियार, टिंबर बुहाना इसी तरह से नगरोटा बगबां ब्लाक में नगरोटा बगबां, चामुंडा, पठियार, बुनेहड़, लिल्ली, रमेहड, सुनेहड़, बड़ाई, शाहपुर में रेहलू, राजोट, मनई, सुदेड़, शाहपुर,धर्मकोट, सामुदायिक हाल धर्मशाला, थुरल ब्लाक में थुरल, लंबागांव, रोपड़ी, डगोह, बालकरूपी, लाइब्रेरी टांडा तथा त्यारा ब्लाक में टंडन कलब कांगड़ा, खोली, गालियां, दाड़ी, इच्छी तथा डगवार में टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

कांगड़ा जिला में 64 प्रतिशत को मिली वैक्सीन की पहली डोज: डीसी

धर्मशाला-  उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने बताया कि जिला कांगड़ा में अब तक 9,75,951  वैक्सीनेशन लगाई जा चुकी है, इनमें से 7,59,705 लोगों को कम से कम एक खुराक दीं जा चुकी है! जोकि कुल पात्र लोगों का 64 प्रतिशत है तथा 2,16,424 लोगों को दोनों वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। उन्होंने बताया की जिला काँगड़ा में टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है तथा सभी लोगो को कवर किया जाएगा ताकि कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि पर्यटन कारोबारियों तथा दुकानदारों और टैक्सी चालकों के लिए टीकाकरण को विशेष सत्र आयोजित करने के निर्देश भी दिए गए हैं इस बाबत पर्यटन विभाग के माध्यम से टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा ताकि होटल कारोबार से जुड़े लोगों का शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि  सभी टीकाकरण केंद्रों पर 50 प्रतिशत स्लॉट 18से 44 वर्ष के लिए तथा  50 प्रतिशत स्लॉट 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए उपलब्ध होंगे जिन में पात्र पहली  या दूसरी डोज लगवा सकेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र व्यक्ति आन स्पॉट टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाएं जबकि शहरी क्षेत्रोंमें 50 प्रतिशत स्लॉट ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 150 लोगों को वैक्सीन की व्यवस्था की गई है इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा के कार्यालय मे विदेश जाने वाले लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन हर बुधवार को लगाई जाएगी। 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले लाभार्थी अपने विदेश जाने से संबंधित कागजात साथ लेकर आएं।